खाइये ! आप लखनऊ में हैं। ( Eat ! You are in Lucknow - Hindi Blog)

नवाबों का शहर लखनऊ(Lucknow) यूँ तो घूमने के लिए बहुत अच्छी जगह है लेकिन मेरा यह आलेख यहाँ के ज़ायकेदार व्यंजनों पर है। अपने अदब और तहज़ीब के लिए पूरी दुनियाँ में मशहूर यह शहर अपने शानदार व्यंजनों के लिए भी प्रसिद्ध है। लखनऊ(Lucknow) की बिरयानी हो या कुल्फी, चाट हो या मुगलई भोजन, यह खूबसूरत शहर अपने दस्तरख़ान(Table Cloth) पर सभी तरह के व्यंजनों को अपने चाहने वालों के लिए परोसता रहता है। लखनऊ(Lucknow) के बारे में किसी ने ठीक ही कहा है -

कुछ भी कहो, कुछ भी करो, मुझे कहीं भी ले चलो,
जन्नत ले चलो या लखनऊ शहर ले चलो

लखनऊ(Lucknow) में खाने पीने के लिए अनगिनत रेस्त्रां(Restaurant) हैं लेकिन कुछ जगह ऐसे हैं जो अपने लज़ीज़ स्वाद की वजह से भारत ही नहीं पूरी दुनिया में जाना माना नाम हैं। ऐसे ही कुछ मशहूर फ़ूड पॉइंट (Food Points) के बारे में विस्तार से बता रहा हूँ। आप जब भी लखनऊ(Lucknow) जाइये इन जगहों पर ज़रूर जाइये। यक़ीन मानिए आपको लखनऊ के व्यंजनों का स्वाद पूरी ज़िन्दगी याद रहेगा। 

टुंडे क़बाबी(Tunday Kababi)
अगर आप मांसाहारी भोजन के शौक़ीन हैं तो यह जगह आपके लिए ज़न्नत जैसी ही है। लखनऊ के अमीनाबाद में स्थित इस रेस्त्रां में हमेशा लोगों की भीड़ रहती है। यहाँ का सबसे प्रसिद्ध व्यंजन है गलावटी मटन क़बाब(Galawati Mutton Kabab)। मटन और विभिन्न प्रकार के गुप्त मसालों से निर्मित यह क़बाब बहुत ही ज़ायकेदार होते हैं जो मुँह में जाते ही घुल जाते हैं। इस क़बाब के बारे में यह प्रसिद्ध है कि एक नवाब जिनके दाँत नहीं थे उनको मांस खाने में बहुत परेशानी होती थी।  इसके लिए उन्होंने अपने रसोइये से कुछ ऐसा बनाने को कहा जिसे वो आसानी से खा सके। ऐसे में ही इन लज़ीज़ कबाब की उत्पत्ति हुई। 

गलावटी क़बाब के अलावा यहाँ की चिकेन और मटन बिरयानी(Chicken & Mutton Biryani) भी बहुत स्वादिष्ट होती है। मुझे यहाँ का तंदूरी चिकेन(Tandoori Chicken) बहुत अच्छा लगा। यहाँ के अन्य व्यंजनों में मटन कोरमा, रूमाली रोटी, मुगलई पराठा, शीरमाल (एक केसरयुक्त रोटी) और लच्छा पराठा भी लोग पसंद करते हैं। अगर आपके साथ में कोई शाकाहारी खाने वाला है तो निराश होने ज़रूरत नहीं हैं, टुंडे क़बाबी में शाकाहारी व्यंजन भी परोसे जाते हैं। वैसे तो पूरे लखनऊ में टुंडे क़बाबी(Tunday Kababi) रेस्त्रां के आउटलेट हैं लेकिन मुख्य और सबसे पुराना वाला अमीनाबाद में है। मेरी सलाह यह है कि आप अमीनाबाद वाले रेस्त्रां में ही खाने जाइये। 

इदरीस की बिरयानी(Idrees's Biryani)
लखनऊ(Lucknow) के व्यंजनों को करीब से समझने वाले लोग इदरीस की बिरयानी(Idrees's Biryani) को लखनऊ का सबसे स्वादिष्ट बिरयानी  मानते हैं। लखनऊ की बिरयानी की ख़ास बात यह है कि इसमें मसाले दिखतें नहीं हैं लेकिन सभी मसालों का स्वाद मिलता हैं। केसर, केवड़ा, गुलाबजल, बासमती चावल की खुशबू आपके मुँह में पानी लाते हैं। इदरीस की बिरयानी  में कुछ ऐसी बात है कि लोग यहाँ खींचे चले आते हैं। मुझे एक चीज़ की कमी लगी कि यहाँ बैठ कर खाने की व्यवस्था नहीं है। ज्यादातर लोग या तो खड़े होकर बिरयानी खाते हैं या फिर पैक करवाकर घर ले जाते हैं। लेकिन इदरीस के बिरयानी का स्वाद ही इतना लज़ीज़ है कि लोगों को फर्क नहीं पड़ता कि बैठकर खाना है या खड़े होकर। लखनऊ आइये तो इदरीस की बिरयानी(Idrees's Biryani) ज़रूर चखिए।

जे जे बेकर्स(J J  Bakers)
यह लखनऊ(Lucknow) की सबसे अच्छी बेकरी में से एक है। यहाँ के बने केक, बिस्किट्स, पेस्ट्री, ब्रेड, कुकीज़ इत्यादि बहुत ही उम्दा स्वाद वाले होते हैं। आपको यहाँ हर फ्लेवर के केक और पेस्ट्री मिल जायेंगे। मुझे यहाँ की पेस्ट्री बहुत ही स्वादिष्ट लगी। जे जे बेकर्स(JJ Bakers) के आउटलेट पूरे लखनऊ में आपको मिल जायेंगे। तो फिर देर किस बात की। मुँह मीठा करने की जब भी ज़रूरत महसूस हो आप जे जे बेकर्स की ओर अपना रुख कीजिये। आप इसके स्वाद से संतुष्ट हो जायेंगे।

मोतीमहल चाट कॉर्नर(Motimahal's  Chaat)
लखनऊ(Lucknow) का दिल कहे जाने वाले हज़रतगंज(Hazratganj) में स्थित मोतीमहल की चाट किसको अच्छा नहीं लगेगा। मुझे तो यह बहुत अच्छा लगा। यहाँ के आलू चाट(Aalu Chaat) का जवाब नहीं। आलू के चाट पर दही, चटनी, मसालों इत्यादि से भरपूर यह चाट आपको अपना दीवाना बना लेगा। यहाँ की दूसरी चीज़ जो मुझे अच्छा लगा वो हैं बास्केट चाट(Basket Chaat)। आलू के लच्छों से बना टोकरी नुमा यह चाट अपने आप में बहुत ही अनोखा और स्वादिष्ट होता हैं।  टोकरी में छोले, दही, मसालों और चटनी से मिलकर बना बास्केट चाट ज़रूर खाइये। हज़रतगंज में लखनऊ की यह शाम आपके लिए यादगार हो जायेगा। 

प्रकाश की मशहूर कुल्फ़ी(Prakash's Famous Kulfi)
अमीनाबाद के टुंडे क़बाबी के पास ही प्रकाश की मशहूर कुल्फ़ी(Prakash's Kulfi) की दुकान है। स्वाद के मामले में यहाँ की कुल्फी का कोई जवाब नहीं। अक्सर लोग टुंडे क़बाबी में डिनर करने के बाद मीठे(Desserts) के रूप में प्रकाश की कुल्फ़ी का लुफ्त लेना नहीं भूलते। कुल्फ़ी की बहुत सारी किस्मे यहाँ उपलब्ध है। मुझे यहाँ का फालूदा कुल्फ़ी खाना सबसे अच्छा लगा। हालांकि यह दुकान बहुत बड़ी नहीं है लेकिन कुल्फ़ी का स्वाद ही इतना अच्छा होता है कि लोगों को फर्क नहीं पड़ता। मेरा सुझाव है कि अगर आप लखनऊ(Lucknow) जा रहें हैं तो प्रकाश की कुल्फी के दुकान पर हाज़िरी लगाना मत भूलियेगा। 

शर्मा चाय कॉर्नर(Sharma Tea Corner)
चाय पीना तो हम भारतवासियों के रोज़मर्रा के आदत में शुमार है। भले ही किसी को ग्रीन चाय पसंद हो या काली चाय, मसाला चाय या दूध वाली चाय। लेकिन हम सभी के ज़िन्दगी में इसका महत्वपूर्ण स्थान है। चाय के ऐसे ही शौकीनों के लिए शर्मा चाय कार्नर(Sharma Tea Corner) एक तीर्थ स्थान की तरह है। चाय पीने वालों का मज़मा यहाँ हमेशा लगा रहता है। आप कितना भी थकान महसूस कर रहे हों लेकिन यहाँ  का चाय पीते ही ताज़गी महसूस होने लगता है। चाय के साथ यहाँ का बन मक्खन (Bun & Butter) लोग बड़े चाव से खाते हैं। इसके अलावा यहाँ कचौरी और समोसा भी मिलता है। यहाँ की चाय आप मिट्टी के बने कुल्लड़ में ही पीजिये। वाकई मज़ा आ जायेगा। 

लखनऊ का पान (Lucknow's Paan)
वैसे तो हमारे फ़िल्मी गानों में बनारस का पान बहुत प्रसिद्ध है लेकिन लखनऊ के पान का भी कोई जवाब नहीं। पान की दूकान(Paan Shop) यहाँ लगभग हर चौक चौराहे पर मिल जायेगा। लखनऊ का मीठा पान बहुत ही स्वादिष्ट होता है। सुपारी, केसर, इलाइची, गुलकंद इत्यादि से बना यहाँ का पान आपका जायका अच्छा कर देगा। भोजन करने के बाद लखनऊ में मीठा पान ज़रूर खाइये क्योंकि इसके बिना आपका खाना अधूरा ही माना जायेगा। 

विभिन्न स्वाद वाली पानी पूरी (Lucknow's Paani Puri)
मैं तो पानी पूरी के चाहने वालो की कतार में सबसे अग्रिम पंक्ति में हूँ। मुझे यह बेहद पसंद है। सच बताऊँ तो मैं किसी शहर को पसंद या नापसंद करने का पैमाना इस आधार पर भी बनाता लेता हूँ कि उस शहर में पानी पूरी कितना स्वादिष्ट मिलता है। इस आधार पर मैं ये आसानी  से कह सकता हूँ कि नवाबों का शहर लखनऊ पानी पूरी के स्वाद के मामले में बहुत खरा उतरता है। लखनऊ(Lucknow) के पानी पूरी की सभी बड़ी खासियत ये है कि यहाँ पानी की 6-7 किस्में मिलती है जिसमे नींबू पानी, जीरा पानी, पुदीना पानी, लहसून पानी, मीठा पानी, हींग पानी इत्यादि प्रमुख है। अगर आप भी मेरी तरह पानी पूरी प्रेमी हैं तो लखनऊ का बहुआयामी(Multi Dimensional) पानी पूरी ज़रूर खाइये। यक़ीनन आप भी इसके प्रशंसक हो जाएंगे।


Blogger Name: Pramod Kumar Kushwaha
For more information & feedback write email at : pktipsonline@gmail.com

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

कश्मीर : धरती का स्वर्ग (Trip to Kashmir : Paradise on Earth - Hindi Blog)

मालवण : सिंधुदुर्ग की शान ( Trip to Malvan - Hindi Blog )

महाबलेश्वर और पंचगनी : एक प्यारा सा हिल स्टेशन (Trip to Mahabaleshwar & Panchgani - Hindi Blog)

समुद्र में मोती : अंडमान निकोबार द्वीप समूह की यात्रा (Andaman Trip - Hindi Blog)

श्रीनगर : एक खूबसूरत शाम डल झील के नाम (A Memorable Evening in Dal Lake Srinagar - Hindi Blog)

चित्रकूट : जहाँ कण कण में बसे हैं श्रीराम (Trip to Chitrakoot - Hindi Blog)

प्राचीन गुफाओं और मंदिरों का शहर : बादामी, पट्टदकल और ऐहोले (Trip to Badami, Pattadkal & Aihole - Hindi Blog)

ऊटी और कुन्नूर : नीलगिरी का स्वर्ग (Trip to Ooty & Coonoor - Hindi Blog)

कास पठार : महाराष्ट्र में फूलों की घाटी (Trip to Kaas Plateau : Maharashta's Valley of Flower-Hindi Blog)

पालखी : पंढरपुर की धार्मिक यात्रा(Palkhi Yatra to Pandharpur - Hindi Blog)